आपके फोन में हैं ये 6 ऐप तो तुरंत हटाएं नहीं तो लग सकता है लाखों का चूना..

0
419

आपमें से कई लोग होंगे जो दोस्तों द्वारा शेयर किए गए या बताए गए ऐप को फटाफट गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड कर लेते हैं, लेकिन शायद आप इस बात से अनजान हैं कि ये ऐप आपके स्मार्टफोन और आपकी पर्सनल जानकारियों के लिए कितने खतरनाक हैं। आज हम आपके लिए ऐसे ही 6 ऐप की लिस्ट लेकर आएं हैं जिनके बिना आपका काम चल सकता है, इसलिए अगर इनमें से कोई भी ऐप आपके फोन में है तो उसे झट से अनइंस्टॉल करें।

Smart Swipe
यह आपको गूगल प्ले-स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा लेकिन आपको इस ऐप को डाउनलोड नहीं करना है और अगर यह पहले से ही आपके फोन में है तो इसे डिलीट कर दें। इस ऐप को सिक्योरिटी फर्म टेक-प्वाइंट ने मैलवेयर की कैटेगरी में रखा है। इस ऐप को अभी तक 100,000 बार से ज्यादा डाउनलोड किया गया है।

Realtime Booster
इस ऐप को गूगल ने ही प्ले-स्टोर से मैलवेयर के शक में हटा दिया है लेकिन अगर यह ऐप पहले से ही आपके फोन में है तो इसे फटाफट हटाएं। यह ऐप आपकी पर्सनल जानकारी लीक कर सकता है।

File Transfer Pro
इस ऐप को भी लेकर चेक प्वाइंट ने मैलवेयर की आशंका जताई है। दरअसल यह ऐप शेयर ईट की तरह ही है लेकिन यह आपका डाटा लीक सकता है। ऐसे में इस ऐप से दूर रहें।

Brightest LED Flashlight-Torch
कई लोग चाहते हैं कि उनके फोन पर कॉल आने पर एलईडी फ्लैश लाइट जले, लेकिन उन्हें नहीं पता कि इस तरह के ऐप आपकी जासूसी करते हैं। यह पहला मौका नहीं है जब इस तरह के ऐप को सिक्योरिटी कंपनियों ने डाउनलोड करने से मना किया है। इससे पहले भी कई बार चेतावनी जारी हुई है।

Free WiFi Pro
कई लोग ऐसे भी हैं जो हमेशा फ्री वाई-फाई की तलाश में रहते हैं। ऐसे लोग खुद तो इस तरह के ऐप को डाउनलोड करते ही हैं, अपने दोस्तों को इनके बारे में बताते हैं। वैसे आपके फोन में अगर फ्री वाई-फाई खोजने वाले ऐप हैं तो उन्हें हटा दें।

Call Recorder
आमतौर पर हम कॉल रिकॉर्ड करने के लिए कॉल रिकॉर्डर ऐप की मदद लेते हैं लेकिन ये ऐप सिक्योरिटी के लिहाज से ठीक नहीं हैं। ये हमारे कॉल को तो रिकॉर्ड करते ही है और ऐसे ऐप उस रिकॉर्डिंग को थर्ड पार्टी से भी शेयर कर सकते हैं। अतः इनसे बचें।

Preview